Aayushman Colony New Update 2023

Aayushman Colony Update 2023: आयुष्मान कार्ड की पुरानी सूची लिस्ट हुई निरस्त, अब नया आयुष्मान कार्ड बनेंगे राशन कार्ड से देखें पूरी प्रक्रिया।

Aayushman Colony Update 2023: आयुष्मान कार्ड की पुरानी सूची लिस्ट हुई निरस्त अब आयुष्मान कार्ड बनेंगे राशन कार्ड से देखें पूरी प्रक्रिया।

Aayushman Colony New Update 2023

दोस्तों आयुष्मान कार्ड का मिशन सार्वजनिक स्वास्थ्य सुरक्षा सुनिश्चित करने की दिशा में अग्रसर है लोगों को अब आयुष्मान कार्ड प्राप्त करने के लिए घर पर बैठकर स्मार्टफोन का सहारा लेते हुए इसे बना सकते हैं पुरानी पात्रता सूची को अभिवृत्ति कर दिया गया है और एक नई सूची बनाई गई है जिसमें अब अंत्योदय आधार कार्ड आधार को सहित पात्रा गिरी हस्तियों के पास से अधिक सदस्यों वाले कार्ड को आयुष्मान से जोड़ा जा रहा है वर्तमान में 9378 ऐसे राशन कार्ड है जिन्हें आयुष्मान कार्ड से जोड़ा गया है।

Aayushman Colony New Update 2023
Aayushman Colony New Update 2023

Aayushman Colony Update 2023 – वर्तमान में स्वास्थ्य सुरक्षा के प्रति जनता के लिए एक महत्वपूर्ण पहल चल रही है यह योजना लोगों को आयुष्मान कार्ड देने की है जिसे वह घर बैठे हैं अपने स्मार्टफोन के माध्यम से बना सकते हैं इसके साथ ही पुरानी पात्रता सूची को निरस्त कर दिया गया है जो एक महत्वपूर्ण परिवर्तन है अब उन लोगों को आयुष्मान कार्ड के लिए पात्र माना जाएगा जिनके राशन कार्ड में 5 से अधिक सदस्य हैं इस समय 770000 आयुष्मान कार्ड बना दिए गए हैं इस जिले में कुल 17 .19 लाख लोगों को आयुष्मान कार्ड बनाने का लक्ष्य वर्ष 2011 की पात्रता सूची को निरस्त कर दिया गया है।

नई सूची बनकर तैयार

Aayushman Colony Update 2023 अब एक नई सूची राशन कार्ड की तैयारी की गई है इसमें आयुष्मान समिति पात्रा गिरी राशियों के पास है अधिक शक्तियों के कार्य को शामिल किया जा रहा है यह कार्ड जन सेवा केंद्र कामत सर्विस सेंटर और पंचायत घरों में और व्यक्तिगत और तौर पर बनाए जा रहे हैं 21 सितंबर तक निर्धारित लक्ष्य के अनुसार डेढ़ लाख लोगों के कार्ड तैयार किए गए जबकि इस योजना की शुरुआत 1 अप्रैल 2018 से हुई है और अब तक 7 लाख 57000 लाभार्थियों को आयुष्मान से जुड़ गया है हर दिन 8 से 10000 कट तैयार किया जा रहे हैं।

आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए मोबाइल मोबाइल एप

परियोजना निदेशक मनीष कुमार ने बताया क्या आयुष्मान कार्ड के माध्यम से 5 लाख तक का उपचार प्राप्त किया जा सकता है इसके लिए प्ले स्टोर पर जाएं और आयुष्मान ऐप लिखकर सर्च करें और ऐप डाउनलोड करें।

  • इसमें राशन कार्ड नंबर दर्ज करने पर सभी डाटा पोर्टल पर उपलब्ध हो जाएगा।
  • मोबाइल फोन पर ओटीपी प्राप्त होगा जिसके लिए आपका आधार नंबर को मोबाइल से लिंक किया जाना चाहिए।
  • इसके बाद ई केवाईसी बटन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके आधार नंबर को स्वयं की केवाईसी के लिए प्रदर्शित किया जाएगा।
  • जिसको सत्यापित करने के लिए मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त होगा।
  • सभी आवश्यक जानकारी बढ़कर सबमिट बटन पर क्लिक करें और आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करें।

Important Link

Download Aayushman Card App

आशा करता हूं कि आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी। इस जानकारी को अपने दोस्तों को शेयर करें। यहां तक पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

हमारे सोशल मीडिया अकाउंट से जुड़े 👇

WhatsApp Group  Join Now
Telegram Group Join Now
Facebook Follow Now
Twitter Follow Now

1 thought on “Aayushman Colony Update 2023: आयुष्मान कार्ड की पुरानी सूची लिस्ट हुई निरस्त, अब नया आयुष्मान कार्ड बनेंगे राशन कार्ड से देखें पूरी प्रक्रिया।”

  1. Pingback: SBI Account Best Offers 2023: आपका अकाउंट SBI मैं है तो आ गई बड़ी खुशखबरी जानिए कैसे उठाएं इस सर्विस का लाभ, New Best Offers - News Sangrah

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top