12th Me Topper Kaise Bane

12th Me Topper Kaise Bane (12 वीं में टॉपर कैसे बने: ये 5 बातें मान लो, Topper बन जाओगे 100%

12th Me Topper Kaise Bane: इस आर्टिकल लेख के माध्यम से जानेंगे 12 वीं में टॉपर कैसे बने (12th Me Topper Kaise Bane) इसलिए आप सभी इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक पढ़े….

12 वीं में टॉपर कैसे बने ? इसके लिए आपको 5 काम करने होंगे यदि आप हमारे द्वारा बताए गए इन 5 कामों को ध्यान पूर्वक कर लिए तो निश्चित ही आप कक्षा 12 वीं में टॉपर बन जाएंगे। आइए विस्तार पूर्वक समझते हैं, कैसे हम 12th में टॉपर बन सकते है…..

12th Me Topper Kaise Bane : Overall

Post Category Education
Name Of The Article 12 वीं में टॉपर कैसे बने (12th Me Topper Kaise Bane)
For Class 12th
Class 12th Free Preparation App Click Here
Official Website Click Here

12th Me Topper Kaise Bane ? सम्पूर्ण जानकारी

यदि आप भी कक्षा 12 वीं में टॉपर बनना चाहते है तो आपको पूरी लगन के साथ पढ़ाई करने होंगे, साथ ही इनके साथ-साथ हमारी 5 बातों को मानना पड़ेगा, यदि आप मान लेते है तो 100% भविष्य के टॉपर आप ही होंगे।

टॉपर बनने के लिए निम्न 5 काम आपको करने होंगे – 

  • Self Study
  • NCERT BOOK
  • Improve Writing
  • Previous Year Question 
  • Revision
12th Me Topper Kaise Bane
12th Me Topper Kaise Bane

Self Study करना सबसे जरूरी

जी हां, यदि आप टॉपर बनने के सपने देख रहे है तो सबसे पहले आपको सेल्फ स्टडी करनी होगी। क्योंकि बिना Self Study के आप कभी भी Topper नहीं बन सकते हैं। जी हां, क्यूंकि आज तक जो भी बच्चे कक्षा 12 वीं में टॉपर बने है यदि आप उनसे यह सवाल करते ही की आप टॉपर कैसे बने? तो उनका पहला जबाब रहेगा कि मैंने Self Study सबसे ज्यादा किया।

जब आप Self Study करते है तो आपका दिमाग बुक के कॉन्सेप्ट से खेल कर रहा होता हैं मतलब आप अकेले में बुक की घराइयों से बाते करते है उसे समझते है फिर बनाने वाले सवालों को आप बनाते हैं और याद करने वाले सवालों को आप याद करते हैं।

हालांकि टॉपर बच्चों को Self Study करने से उनको 80% लाभ मिलता हैं। बाकी 20% की स्टडी के लिए वे किसी Offline या Online कोचिंग का सहारा लेते हैं।

ध्यान दे – Self Study यदि आप करते है तो एक रूटीन बनाइए & डेली का लक्ष्य बनाकर प्रत्येक दिन कम से कम 6-8 घंटे पढ़ाई कीजिए।

अपनी Syllabus को NCERT BOOK पढ़कर पूरा कीजिए 

जी हां, यदि आप टॉपर बनना चाहते है तो आपको NCERT BOOK से अपनी सिलेबस को पूरा करना होगा। चाहे आप किसी भी बोर्ड के बच्चे हैं आपको NCERT BOOK ही पढ़ना चाहिए। क्योंकि एनसीईआरटी बुक के आधार पर ही आपके राज्य का बुक तैयार किया जाता हैं।

जो छात्र Ncert Book के प्रत्येक Chapter को लाइन बाय लाइन पढ़ लेंगे। मतलब उसको टॉपर बनने से किसी का बाप भी नहीं रोक सकता हैं।

Improve Writing ~ कॉपी लिखने की तरीका को बेहतर कीजिए

बहुत सारे छात्र / छात्रा पढ़ने में काफी अच्छा रहता हैं और वे अपना सिलेबस भी पूरा अच्छे से पढ़ता हैं फिर भी वे टॉपर नहीं बन पाते है। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि उसका राइटिंग बेहतर नहीं रहता हैं या उसे बोर्ड परीक्षा का कॉपी लिखा जाता है, इसकी जानकारी नहीं रहता हैं। जी हां, आपने सही सुना इसलिए यदि आप टॉपर बनने को सोच रहे है तो सबसे पहले अपनी राइटिंग को सुधार कीजिए फिर बोर्ड परीक्षा की कॉपी कैसे लिखा जाता है? यह सीखिए।

अगर आप ये दोनों चीज कर लीजिएगा तो निश्चित है की आप टॉपर बन जायेंगे।

ये भी पढ़े – बोर्ड परीक्षा की कॉपी कैसे लिखें?

Previous Year Question को पढ़िए 

टॉपर बच्चे Previous Year Question Paper को बहुत ही बारीकी से अध्ययन करता है। क्योंकि उनको यहां से यह Idea मिल जाता है कि आखिर बोर्ड परीक्षा में किस प्रकार के प्रश्न पूछे जाते है?, कौन से प्रश्न बार बार पूछे गए है?

बोर्ड परीक्षा की तैयारी करने वाले सभी छात्र/छात्रा को कम से अंतिम 5-8 साल के प्रश्न पत्र को पढ़ना ही चाहिए। 

Revision में Division हैं, इसलिए Revision कीजिए

जी हां, आपने पूरे साल क्या क्या पढ़ा ? यह आपको परीक्षा देते समय याद रहना चाहिए। जिससे आपका परीक्षा अच्छा जाएगा। लेकिन बहुत सारे बच्चे पूरे साल केवल पढ़ते है वे रिवीजन नहीं करते हैं और परीक्षा देने जाते हैं पता चलता है वे किसी भी सवाल को नहीं बना पा रहे हैं।

इसलिए यदि आपको टॉपर बनना है तो आप सबसे पहले अपनी सिलेबस को पूरा कीजिए और अंतिम के 1-3 महीने अच्छे से Revision कीजिए।

Conclusion

अतः इस आर्टिकल लेख के माध्यम से 12 वीं में टॉपर कैसे बने (12th Me Topper Kaise Bane) इसके बारे में जानकारी दिया गया है। उम्मीद है आप ऊपर दिए गए Tips को फॉलो करके 12th Topper बनेंगे।

हमारे सोशल मीडिया अकाउंट से जुड़े 👇

WhatsApp Group  Join Now
Telegram Group Join Now
Facebook Follow Now
Twitter Follow Now

2 thoughts on “12th Me Topper Kaise Bane (12 वीं में टॉपर कैसे बने: ये 5 बातें मान लो, Topper बन जाओगे 100%”

  1. Pingback: Bihar Board 10th Pass Protsahan Rashi 2024 Released » News Sangrah

  2. Pingback: BRABU Session 2023-27 1st Semester Result: यहां से देखें अपना Result » News Sangrah

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top